अहमदाबाद प्लेन क्रैश : वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में नया खुलासा, फ्यूल स्विच की वजह से हादसा

अहमदाबाद प्लेन क्रैश ( ahmedabad plane crash ): अहमदाबाद में 12 जून को एयर इंडिया का विमान क्रैश हुआ, जिसमें 270 लोग मारे गए। इस हादसे के बाद, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार, कॉकपिट रिकॉर्डिंग से पता चला कि कैप्टन सुमीत सभरवाल ने फ्यूल सप्लाई स्विच को “CUTOFF” पोजीशन में कर दिया था।

वॉयस रिकॉर्डिंग में को-पायलट में घबराहट थी

वॉयस रिकॉर्डिंग से पता चला कि को-पायलट क्लाइव कुंदर ने हैरानी जताते हुए पूछा था कि “आपने फ्यूल स्विच को ‘CUTOFF’ पोजिशन में क्यों कर दिया?” इस सवाल में घबराहट साफ झलक रही थी, जबकि कैप्टन सुमीत सभरवाल शांत दिखे। यह बातचीत विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो गई है, क्योंकि यह हादसे की वजह को समझने में मदद कर सकती है।

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दोनों पायलटों को अच्छा अनुभव था 

कैप्टन सुमीत सभरवाल के पास 15,638 घंटे का उड़ान अनुभव था, जबकि को-पायलट क्लाइव कुंदर के पास 3,403 घंटे का उड़ान अनुभव था। इन दोनों की विशेषज्ञता यह साबित करती है कि वे अनुभवी पायलट थे। बावजूद इसके, यह जानकारी मिली कि दोनों के बीच एक गंभीर मुद्दा था।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट पर सवाल

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में अमेरिकी जांच एजेंसियों से मिली जानकारी का हवाला दिया था, जिससे यह जानकारी सामने आई थी। हालांकि, भारत के विशेषज्ञ और एविएशन एक्सपर्ट संजय लजार ने इस रिपोर्ट पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी मीडिया के पास भारत के संसद और नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अधिक जानकारी है, जिससे पारदर्शिता पर सवाल उठते हैं।
संजय लजार ने यह भी कहा कि रिपोर्ट के लीक होने से जांच पर असर पड़ सकता है। यह स्थिति उन लोगों के लिए चिंता का विषय है जो सही और निष्पक्ष जांच की उम्मीद करते हैं।

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AAIB का बयान, दोनों इंजन बंद हो गए थे

एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने अपनी शुरुआती रिपोर्ट में बताया कि फ्यूल स्विच “RUN” से “CUTOFF” पोजिशन में चले गए थे, जिससे दोनों इंजन बंद हो गए थे। हालांकि, AAIB ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट के बिना किसी निष्कर्ष पर पहुंचना जल्दबाजी होगी। AAIB का मानना है कि दुर्घटना के कारण और इसके बाद की प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी अंतिम रिपोर्ट में दी जाएगी।

पायलटों की छवि पर विवाद

फेडरेशन ऑफ इंडियन पायलट्स (FIP) ने इस पूरे मामले पर आपत्ति जताई है। संगठन ने कहा कि बिना पूरी और पारदर्शी जांच के पायलटों पर दोष डालना गलत है। FIP ने मीडिया और अधिकारियों से अपील की है कि वे अधूरी जानकारी पर आधारित कोई भी बयान न दें, जिससे पायलटों की छवि को नुकसान पहुंचे।

FIP के अध्यक्ष, सीएस रंधावा ने कहा कि रिपोर्ट में कॉकपिट की कुछ हिस्सों की बातचीत को ही चुना गया है, और यह एकतरफा है। यह पायलटों की छवि खराब करने की कोशिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि पायलट संगठन को इस जांच में शामिल नहीं किया गया है, जिससे जांच की पारदर्शिता पर सवाल उठते हैं।

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भारत ने शुरुआती रिपोर्ट सार्वजनिक की

12 जुलाई 2025 को, AAIB ने अपने शुरुआती जांच रिपोर्ट में यह जानकारी दी थी कि फ्यूल स्विच अचानक “RUN” से “CUTOFF” पोजीशन में चले गए थे। हालांकि, रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं किया गया कि फ्यूल स्विच को कैसे बंद किया गया। इससे पहले, 5 दिन पहले, भारत सरकार ने पायलटों की बातचीत को सार्वजनिक किया था, जिससे घटना की गंभीरता और जांच की दिशा पर रोशनी पड़ी।

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फ्यूल कंट्रोल स्विच में कोई खराबी नहीं: एयर इंडिया

एयर इंडिया ने अपनी बयान में कहा कि बोइंग-787 विमानों के फ्यूल कंट्रोल स्विच में कोई खराबी नहीं पाई गई। इसके अलावा, थ्रॉटल कंट्रोल मॉड्यूल (TCM) को भी बदल दिया गया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने सभी एयरलाइन कंपनियों को 21 जुलाई तक बोइंग-737 और 787 विमानों के फ्यूल स्विच की जांच करने का निर्देश दिया था।

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